Open Access Open Access  Restricted Access Subscription Access

ग्रामीण महिलाओं की मीडिया आदतों का अध्ययनः उत्तमराखंड राज्यो के विशेष संदर्भ में

आरती भाट, गोविंद सिंह

Abstract


मिडिया को जन संचार के चैनल के रूप में परिभाषित किया जाता है! मीडिया का मुख्‍य उद्देश्‍य लोगों को शिक्षित और जागरूक करना है!  वर्तमान संदर्भ में महिलाओ के लिए शिक्षा, सूचना और मनोरंजन की आवश्‍यकताओं के कारण मिडिया का महत्‍व और अधिक बढ जाता है! मिडिया महिलाओं के लिए नवीन विचारों और प्रौद्योगिकियों को स्‍वीकार करने और उनके प्रयोग में भी सहायता करता है!  इस कारण महिलाओं की मीडिया पर निर्भरता लगातार बढती जा रही है! उसके अलावा मीडिया महिलाओ के लिए सशक्तिकरण और उनकी समस्‍याओंके समाधान के लिए एक व्‍यापक और मजबूत मंच भी प्रदान करता है!  यह शोध पत्रउत्‍तराखंड की ग्रामीण महिलाओं की मीडिया आदतों के बारे में जांच करने के साथ ही महिलाओं व्‍दारा मीडिया माध्‍यमों को दिया जाने वाला समय, महिलाओं के बीच लोकप्रिय मीडिया माध्‍यम का भी अध्‍ययन करता है! वर्तमान शोध उत्‍तराखंड राज्‍य के टिहरी जनपद क ग्रामीण महिलाओंकी मीडिया आदतों पर आधारित है !  

Keywords


मीडिया, मीडिया आदते, उत्तराखंड, ग्रामीण महिलाएं

Full Text:

PDF

Refbacks

  • There are currently no refbacks.


Copyright (c) 2017 Arti bhatt